Lifestyle Tech Technology

हैकर्स आपके बैंक अकाउंट से पैसे कैसे निकालते है? इन बातों का ध्यान रखें!

हैकर्स आपके बैंक अकाउंट से पैसे कैसे निकालते है? इन बातों का ध्यान रखें! February 6, 2020Leave a comment

आज कल लोगों के अकाउंट से पैसा निकाला जा रहा है। जहां एक तरफ भारत सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है, तो दूसरी तरफ लोगों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी भी तेजी से बढ़ रही है।

हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया था, जिसमें एक शख्स की थोड़ी सी लापरवाही से उसे 11 करोड़ रुपये का चूना लग गया था।

Credit: Third Party Source

तो आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जो हैकर्स ठगने के लिए इस्तेमाल करते हैं। तो जानते हैं कि क्या हैं वो तरीके जो हैकर्स इस्तेमाल करते हैं और हम कैसे खुद को सेफ रख सकते हैं

जूस जैकिंग

हैकर्स इस तरीके के तहत सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट पर फाइल या कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं। आपको बता दें कि यह चिप चार्जिंग पोर्ट पर लगने वाले स्मार्टफोन का सारा निजी डाटा कॉपी कर लेते हैं और साथ ही फोन में वायरस डाल दे ते हैं, इसीलिए आपको हमेशा बाहर अपना चार्जर अपना पॉवरबैंक और मोबाईल से संबंधित सारी सामग्री अपनी ही इस्तेमाल करनी चाहिए।

Credit: Third Party Source

स्मिशिंग

हैकर्स इस तरीके के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले ग्राहकों को निशाना बनाते हैं। हैकर्स ग्राहकों को कैशबैक या बंपर डिस्काउंट का लालच देते है, जिसके चलते वह सारी निजी जानकारी (डेबिट या क्रेडिट कार्ड) हैकर्स के साथ साझा कर देते हैं। इसके बाद हैकर्स उनके खाते से सारे पैसे उड़ा लेते हैं।

Credit: Third Party Source

इस तरीके के तहत हेकर्स कोई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से कॉल करने का दावा करते हैं।
और इसके बाद ग्राहक को रिफंड का लालच देकर उसकी निजी जानकारी हासिल कर लेते हैं। जानकारी हाथ लगते ही हैकर्स कुछ मिनटों में ग्राहक के अकाउंट से लाखों रुपये उठा लेते हैं।

दोस्तों, इसलिए आपको अनजान कॉल से या शॉपिंग में बड़ी ही सावधानी बरतनी चाहिए।
सावधान रहें, सतर्क रहें!