Featured Hindi Technology

अब बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकते है ‘गूगल मैप्स,’ इस तरह करें ‘एक्टिवेट’!

इंटरनेट के बिना 'गूगल मैप्स' इस्तेमाल करने की आसान ट्रिक जानिए!

अब बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकते है ‘गूगल मैप्स,’ इस तरह करें ‘एक्टिवेट’! June 26, 2020Leave a comment

नई जगह घूमना सबको अच्छा लगता है, लेकिन नए रास्तों पर खो जाने का डर भी हमेशा बना रहता है। मोबाइल में गूगल नेवीगेशन के माध्यम से आसानी से किसी भी जगह तक पहुंचा जा सकता है, लेकिन इसका उपयोग के लिए जरूरी है कि स्मार्टफोन में इंटरनेट सेवा सक्रिय हो। ऐसे में जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलता है, वहां भी इसे चलाने का उपाय खोज लिया गया है। आप स्मार्टफोन में ऑफ़लाइन गूगल मैप्स के माध्यम से भीवीगेशन का उपयोग कर सकते हैं। फोन पर गूगल मैप्स डाउनलोड करने का तरीका बेहद आसान है।

सबसे पहले आपको गूगल मैप्स के सर्च में जाना है। खोज में उस स्थान का नाम लिखें, जिसका मानचित्र आपको डाउनलोड करना है। जब शहर का मैप सामने आ जाए तो फिर से सर्च में जाएं और उसके बाद ‘ओके मैप्स’ का पता लगाएं, जिसके बाद मैप्स सेव का विकल्प होगा। उस पर क्लिक करें। सेव ऑप्शन प्रेस करते हैं आपसे पूछा जाएगा कि किस नाम से मैप को सेव करना चाहते हैं। नाम डालकर सेव करते ही उस शहर का मैप्स बुकिंग सेव हो जाएगा। गूगल मैप्स का उपयोग करने और उसे ऑफ़लाइन डाउनलोड करने के लिए वैसंदैंड का भी सहारा लिया जा सकता है।

वासंदैंड का उपयोग करने के लिए गूगल मैप में दिए गए माइक बटन को प्रेस कर आपको आदेश देना है। सेविंग मैप्स मैप देखने के लिए पहले आपको गूगल मैप्स के मेन्यू में जाना है। मेन्यू का बटन बाईं ओर ऊपर मिलेगा। मेन्यू में आपको पूर्वी मैप्स का ऑप्शन मिलेगा, उसे क्लिक करें। फिर नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको सभी नक्शे दिखाई देंगे, जिन्हें आपने सेव किया है। वहाँ से आप पूर्वी मैप्स का उपयोग कर सकते हैं। मैपिंग मैप्स का उपयोग करने के लिए यह भी आवश्यक है कि आपके फोन में जीपीएस सपोर्ट हो।