Tech Technology Trending

कॉलेज के बाद करना चाहते हैं कुछ अलग तो चूज़ करें ये कैरियर ऑप्शन्स !

कॉलेज के बाद करना चाहते हैं कुछ अलग तो चूज़ करें ये कैरियर ऑप्शन्स ! December 4, 2019Leave a comment

सब के जीवन में एक समय ऐसा आता है , जिसमें खुद के भविष्य के लिए एक बड़ा डिसीजन लेना पड़ता है.उसमे से सबसे बड़ी समस्या आती है वो ये कि वे किस फील्ड को अपने कैरियर के रूप में चुनें। सच में यह एक बड़ा डिसीजन है जो आगे आपके भविष्य को बनाने का काम करता है. आज के समय मे डॉक्टर या इंजीनियर बनने के अलावा भी तमाम ऐसे कैरियर ऑप्शन्स हैं जिनको चूज़ करके आप अपने भविष्य को संवार सकते हैं.आइये इनमें से कुछ हम आज जान लेते हैं.
1: Public Health Entomology:

इसमें आपको इंसेक्ट्स और एंथ्रोपोड के बारे में पढ़ाया जाता है. दुनिया में किसी भी तरह की महामारियों को फैलने से रोकने के लिए इनका महत्वपूर्ण योगदान रहता है . यदि आप चाहें तो इस सेक्टर में अपने नॉन गवर्नमेंट आर्गेनाइजेशन को बनाकर काम कर सकते हैं.

2: Ethical Hacking:

इसमें आपको कंप्यूटर हैकर्स को रोकने की तकनीक सिखाई जाती है ताकि बैंकिंग, पर्सनल और ऑफिसियल डेटा सुरक्षित रखे जा सकें।आने वाले समय में कंप्यूटर पर जिस प्रकार निर्भरता बढ़ती जा रही है उसे देखते हुए इस क्षेत्र की डिमांड बहुत बढ़ने वाली है.
3: Bachelor in Rural Studies:

भारत सरकार ऐसे लोगों की खूब सहायता कर रही है जो गांव में जाकर उनकी समृद्धि में योगदान करना चाहते हैं। इसमें आपको विभिन्न प्रकार की बजट खेती से लेकर मछली पालन, फर्टिलाइजेशन और मिट्टी की क्वालिटी को जांचने के तरीके सिखाए जाते हैं।

4: Blogging:

इसे आप किसी भी कैरियर ऑप्शन के साथ लर सकते हैं और लोगों का मनोरंजन करने से लेकर उनकी समस्याओं का समाधान करने तक सभी मे इसका प्रयोग कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *