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वेट-लॉस के लिए अपनाएं ये लाइफ हैक्स और रहें फिट!

वेट-लॉस के लिए अपनाएं ये लाइफ हैक्स और रहें फिट! December 4, 2019Leave a comment

आज की लाइफस्टाइल में वेट-लॉस कर, हेल्थ मेन्टेन करना एक बहुत बड़ा चैलेंज है. 9-5 की जॉब्स से सिर्फ़ हमारे लिविंग स्टैंडर्ड्स को ही नहीं बदला है, हमारी हेल्थ को भी एफेक्ट किया है. फ्राइड खाना, स्ट्रेस और वर्कआउट की कमी की वजह से हम सभी अब ओबेसिटी के शिकार होते जा रहे हैं. लड़कियों में हार्मोनल इश्यूज की वजह से भी वेट एक बड़ी प्रॉब्लम बना हुआ है. हेल्थ अच्छी उन्हीं की मानी जाति है जिनकी हाइट और वेट प्रोपोर्शन में हो.

अगर आपका वेट ज़्यादा है तो आपको वेट कंट्रोल करने की ज़रुरत हैं. इन आसान तरीकों से आप वेट-लॉस कर सकते हैं:

छोटे प्लेट्स और बाउल:

खाने के लिए रेगुलर साइज्ड प्लेट्स की जगह छोटी प्लेट्स और बाउल्स का यूज़ करें. ऐसा करने से साइकोलॉजिकली आपका पेट जल्दी भरता है और आप कम खाना खाते हैं . ये आपके वेट लॉस में काफी मदद करेगा .

खाने में फाइबर की मात्रा:

फाइबर आपके डाइजेशन के लिए काफी अच्छा होता है और यह लम्बे समय तक आपको संतुष्ट रखता है, जिससे भूख भी कम लगती है . इसी वजह से रात में कार्ब रिच डाइट की जगह हरे पत्तों वाली सब्जियों और सलाद खाना चाहिए.

आइना:

अपने घर में ज्यादा से ज्यादा आइनों को लगाएं, ऐसा करने से आप बार-बार आईने के सामने आते हैं और वेट कम करने के लिए मोटीवेट होते हैं . यह एक साइकोलॉजिकल हैक है जो आपके वजन को कम करने में मदद करेगा .

कॉफ़ी पियें:

कॉफ़ी में पाए जाने वाले कैफीन से आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है. ज्यादा मेटाबोलिज्म होने पर आपके शरीर में ज्यादा कैलोरीज बर्न होती हैं और इसी वजह से वेट भी कम होता है.

सीढ़ियों का प्रयोग करें:

ज्यादातर लोग 3 या 4 मंजिल ऊपर तक जाने के लिए लिफ्ट्स यूज़ करते हैं. अपनी इस आदत को बदलकर अगर आप सीढ़ी का प्रयोग करते हैं तो आप ज्यादा फिट रह सकते हैं. दिन में दो या तीन बार सीढ़ी चढ़ने और उतरने से आपकी अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज हो जाएगी, जो वेट लॉस के लिए इफेक्टिव होगी.

इन तरीकों को अपनाकर आप बिना जिम जाए भी वेट-लॉस करके फिट रह सकते हैं. थोड़ी एक्सरसाइज हमारी बॉडी के लिए ज़रूरी है, इससे हम एक्टिव भी रहेंगे और फिट भी.

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