Featured OMG! India

चंद्रयान-2 ने चाँद पर दाग़ जैसे दिखने वाले निशानों का किया ख़ुलासा !

चंद्रयान-2 ने चाँद पर दाग़ जैसे दिखने वाले निशानों का किया ख़ुलासा ! January 30, 2020Leave a comment

चाँद पर दाग़ हैं, ये हम सभी अपनी नज़रों से चाँद की तरफ देख कर आसानी से पता लगा सकते हैं । परन्तु क्या आप जानते हैं कि चाँद पर पड़े ये दाग़ असलियत में क्या हैं? बहुत से लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और जिन्हे पता है वो यह कहते हैं कि ये चाँद पर बने गड्ढे हैं पर इस बारे में अभी तक बस सिर्फ लोगों द्वारा कयास ही लगाये गये हैं।


जी हाँ, चाँद पर पड़े इन गड्ढों की सच्चाई को जहाँ आज तक कोई भी उजागर नहीं कर सका है वहीं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी कि इसरो ने जो अपना चंद्रयान 2 भेजा है। इसने इस बारे में स्पष्ट करते हुए बताया है कि उल्का पिण्डों, क्षुद्र ग्रहों और धूमकेतुओं की बमबारी से चाँद पर बड़े-बड़े गड्ढे बने हैं, जो पृथ्वी से हमें चाँप पर दाग़ की तरह दिखते हैं।


आपको बता दें कि चाँद की सतह की ये पुख़्ता जानकारी हमें एसएआर रडार यानी कि सिंथेटिक अपर्चर रडार से ली गयी तस्वीरों से मिली है। मालूम हो कि चंद्रमा के आसमान में चक्कर लगा रहे चन्द्रयान-2 के ऑर्बिटर में लगे दोहरी तीव्रता वाले सिंथेटिक अपर्चर रडार ने इस सम्बंध में कई सारी तस्वीरें जुटा ली हैं, जो कि चंद्रयान- 1 के द्वारा चाँद पर दी गई गड्ढों से जानकारी से काफी ज्यादा है।