Featured Health Hindi

काॅफी में होते हैं चमत्कारी गुण जिससे निखरती है चेहरे की त्वचा !

काॅफी में होते हैं चमत्कारी गुण जिससे निखरती है चेहरे की त्वचा ! May 19, 2020Leave a comment

काॅफी को कौन नहीं जानता है, काॅफी पीना सब पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि इसका इस्तेमाल खूबसूरती को निखारने में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह हमारे हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। रोजाना इसके इसका सेवन करने से ह्रदय के साथ -साथ स्वास्थ्य बेहतर रहता है तथा सिंड्रोम के विकास का खतरा भी कम हो जाता है। काॅफी सुस्ती और आलस्य को दूर करने में मदद करता है, साथ ही इसके कैफीन के गुण तुरंत मूड को बेहतर करने में भी कारगर है। ये मोटापा, डायबीटीज,हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी समस्याओं को खत्म करते हैं।


बालों के लिए :-

शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा अधिक होने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं। कैफीन के इस्तेमाल से टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं। यह बालों के रोंमछिद्रों को नुकसान पहुँचाने वाले कारको के प्रभाव को भी कम करता है तथा बालों को मजबूती और प्राकृतिक चमक लाने का भी काम करता हैं।


त्वचा के लिए :-

काॅफी में मौजूद कैफीन कई तरह की स्किन समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके स्क्रब के इस्तेमाल से त्वचा को तरोताजा रखने में भी मदद मिलता है। इसमें स्किन टिश्यूज को रिपेयर करने की क्षमता होती है। यह सेल्स के रि-ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है। ये रिंकल्स आदि से भी स्किन को बचाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा को भी निखारा जा सकता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है और रूखी त्वचा को मुलायम करता है। इसके मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे में मौजूद कीटाणु और जीवाणु से लड़ने की शक्ति मिल जाती है।


फेसपैक के रूप में:-

1.) काॅफी पाउडर में टी-ट्री तेल मिलाकर चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियां खत्म होती है और चेहरे पर चमक आता है।

2.) नारियल के तेल में एक चुटकी ग्राउंड काॅफी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करने से आंखो के निचे की काले घेरे की समस्या खत्म होती है।