Featured Hindi Technology

PM मोदी ने युवाओं के लिए शुरू की ‘ये’ प्रतियोगिता, जितने पर मिलेगा 25 लाख रुपयों का ‘इनाम’!

'ये' प्रतियोगिता जितने पर 25 लाख रुपयों का 'इनाम' देगी मोदी सरकार, जानें!

PM मोदी ने युवाओं के लिए शुरू की ‘ये’ प्रतियोगिता, जितने पर मिलेगा 25 लाख रुपयों का ‘इनाम’! July 6, 2020Leave a comment

मोदी सरकार अब देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरीके के प्लान बना रही है ताकि देश के युवा आत्मनिर्भर बन सके। उन्हें किसी पर आश्रित ना रहना पड़े। आपको बता दें कि हाल ही में थोड़े दिनों पहले ही भारत सरकार ने 59 एप्स पर प्रतिबंध लगाया है, जिसके बाद भारत में यह मांग उठ रही है कि भारत नहीं उसी प्रकार के मोबाइल एप्स बनाए जाएं ताकि लोग सोशल मीडिया पर टैलेंट बता सके क्योंकि टिकटॉक के अलावा ऐसे कई मोबाइल एप्स पर भारत सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है जिनका उपयोग भारत के लाखों लोग करते थे। ऐसे में मोदी सरकार ने एक नई स्कीम शनिवार को लांच की है इस स्कीम के तहत भारत के युवाओं को एप्स बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वही सबसे अच्छा एप्स तैयार करने वाले युवा को भारत सरकार द्वारा ₹2500000 का इनाम भी दिया जाएगा।

इसके लिए एक कंपटीशन की शुरुआत शनिवार को की गई है, जिसका नाम एप इनोवेशन कंपटीशन चैलेंज रखा गया है। इस कंपटीशन में बेहतरीन एप्स बनाने वाले युवा को कई प्रकार के पुरस्कार भारत सरकार द्वारा दिए जाएंगे। जिसमें प्रथम इनाम ₹2500000 का रखा गया है। वहीं द्वितीय इनाम 1500000 रुपए का रखा गया है। वहीं तृतीय इनाम ₹1000000 का रखा गया है।

आपको बता दें कि इस कंपटीशन में भाग लेने के लिए आपको इनोवेट डॉट मायगो डॉट इन की वेबसाइट पर 18 जुलाई से पहले आवेदन करना होगा। वही एप्स बनाने वाले युवाओं को सोशल नेटवर्किंग एप, ई-लर्निंग एप, न्यूज़, गेम्स, मनोरंजन, हेल्थ एवं वेल्थ, बिजनेस एवं एग्रीटेक जेसी सुविधाओं से जुड़े एक देश के युवा तैयार कर सकते हैं। वही इस प्रतियोगिता की सबसे खास बात यह है कि इसमें केवल भारत के ही युवा भाग ले सकते हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिंकडइन साइट पर एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने देश के युवाओं से बेहतर मोबाइल एप्स बनाने की गुजारिश की है। वहीं उन्होंने लिंकडइन पर लिखा है कि भारत के युवा एक ऐसा ऐप तैयार करें जिसका उपयोग में भी करूं और देश की जनता भी मोबाइल एप्स का उपयोग करें।