Featured Hindi India Lifestyle News

‘ATM’ मशीन से बिना ‘कार्ड’ के भी निकाल सकते हैं पैसे, जानें कैसे!

बिना 'डेबिट कार्ड' के इस तरह निकाले 'ATM' मशीन से कॅश!

‘ATM’ मशीन से बिना ‘कार्ड’ के भी निकाल सकते हैं पैसे, जानें कैसे! May 14, 2020Leave a comment

आज में आपको बताने जा रहा हूं कि बिना कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकले। देश में दिन-ब-दिन बैंक अकाउंट धारकों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब आसानी से एटीएम का इस्तेमाल करते हुए हर कहीं से कैश निकाला जा सकता है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपको कैश चाहिए होता है लेकिन आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही भूल जाते हैं।ऐसे में आपको अपने कार्ड को घर पर भूल जाने का अफसोस होता है, लेकिन अब आप अफसोस न करें बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं।

एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको अपना कार्ड मशीन में डालना पड़ता है। लेकिन अगर आप अपना कार्ड घर पर भूल गए और आपको पैसे निकालने है तो आप क्या करेंगे? बदलते वक्त और टेक्नोलॉजी के साथ इस समस्या का हल भी निकल आया है अब आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड साथ रखने जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपका फ़ोन ही काफी है।

कुछ बड़े शहरो में अब ऐसे एटीएम मौजूद है जिनसे आप बिना कार्ड के भी पैसे निकल सकते है। जल्द ही ऐसे एटीएम की संख्या बढ़ने के साथ कार्ड रखने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ स्मार्ट फ़ोन की मदद से ही आप पैसे निकाल सकेंगे। अब आप सोच रहे होंगे की यह काम कैसे करेगा।  बिना एटीएम के पैसे निकालने के लिए आपको अपने बैंक में रजिस्टर करना पड़ेगा। रजिस्टर करने पर बैंक आपको एक ‘एम पिन’ देगा। अब आपको अपने फ़ोन में बैंक की एप्प इंस्टाल करनी होगी। जब आपको पैसे निकालने हो तो अपने एप्प पर ‘एम पिन’ डालकर कार्डलेस ‘विथड्रॉवल’ ऑप्शन चुने। आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड आएगा जिससे आपको एक परमानेन्ट पासवर्ड बनाना है।  अब आप एटीएम पर जाकर ‘कॅश ऑन मोबाइल’ वाला आप्शन चुने। एटीएम मशीन में एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर , अमाउंट ,बैंक से भेजा गया पासवर्ड और अपना जनरेट किया पासवर्ड डालना है। चारो चीजे मैच होते ही पैसा एटीएम से निकल आएगा।   इस सुविधा के आ जाने से हो सकता है भविष्य में एटीएम कार्ड खत्म ही हो जाए क्यों इससे न तो कार्ड स्किम्मिंग का खतरा होगा और ना ही कार्ड भूल जाने का टेंशन।  इससे समय की भी बचत होगी।