Featured OMG! India

550 साल पुराने इस मंदिर में AC बंद करने पर काली माता को आता है पसीना- देखें !

550 साल पुराने इस मंदिर में AC बंद करने पर काली माता को आता है पसीना- देखें ! January 20, 2020Leave a comment

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि AC सिर्फ इंसानों की गर्मी को ही दूर नही करता, बल्कि भारत मे एक ऐसा भी मंदिर है जहां एयर कंडीशनर बंद करने पर देवी माता को भी पसीना आने लगता है । जबलपुर के सदर इलाके मे काली माता का मंदिर है, यहां 550 साल पुरानी देवी माता की प्रतिमा को बहुत गर्मी लगती है । काली माता को पसीना भी आता है, देवी को गर्मी न लगे इसके लिए मंदिर मे एसी लगवाया गया है । इस रहस्य को जानने के लिए वैज्ञानिकों ने कई बार कोशिश कीलेकिन किसी को भी इसमे कभी कोई सफलता नही मिली । विज्ञान के लिए भी यह घटना किसी चमत्कार से कम नही है ।


मंदिर के पुजारियों का कहना है रानी दुर्गावती के शासनकाल मे काली माता की इस प्रतिमा को मदन महल पहाडी मे निर्मित मंदिर मे स्थापित किया जाना था । इसके लिए मां शारदा की मूर्ति के साथ माता काली की मूर्ति को लेकर काफिला जैसे ही मंडला से जबलपुर सदर इलाके मे पहुंचा, काली माता की मूर्ति वाली बैलगाड़ी अचानक रुक गयी । उसी रात काफिले मे से एक बच्ची को काली माता ने दर्शन दिएऔर केहा मेरी मूर्ति को तालाब के बीचोबीच स्थापित करवा दिया जाए । बस तभी से आज तक यह मूर्ति यहीं पर विराजमान है । इस मंदिर परिसर मे रात के समय किसी को भी सोने या रुकने की अनुमति नही है । आसपास के लोगों का कहना है कि मौसम चाहे जो भी हो लेकिन मंदिर मे एसी हमेशा चलाया जाता है । सर्दी के मौसम मे भी AC बंद कर देने पर माता को पसीना आने लगता है ।


यहां पर स्थापित माता काली की मूर्ति अदभुत और चमत्कारी है । दूर-दूर से श्रद्धालु यहां मां काली के दर्शन करने के लिए आते हैं । इस मंदिर के बारे मे जानकर ऐसा लगता है कि हिंदू धर्म कितना चमत्कारिक और अनोखा है । हिंदू धर्म के देवी देवताओं के चमत्कार पूरी दुनियाभर मे प्रसिद्ध हैं । वास्तव मे यह सब बातें हमे यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि क्या आज विज्ञान के युग मे भी हमारे बीच कोई ईश्वरीय शक्ति मौजूद है ।