Featured Health Hindi Lifestyle

सावधान! आपका ‘सैनिटाइजर’ हो सकता है ‘जहरीला,’ CBI ने जारी किया ये ‘अलर्ट’!

कही आपके घर तो नहीं पहुंचा जहरीला हैंड सैनिटाइज़र, जानें!

सावधान! आपका ‘सैनिटाइजर’ हो सकता है ‘जहरीला,’ CBI ने जारी किया ये ‘अलर्ट’! June 20, 2020Leave a comment

(CBI) ने इंटरपोल से मिली जानकारी को ध्यान में रखते हुए भारत को सावधान किया है की भिन्न प्रकार के गिरोह बहुत ही ज्यादा संख्या में हैंड सैनिटाइजर को निर्मित कर रहे है. इस सैनिटाइजर के निर्माण के लिए एक विषैले मेथेनॉल का इस्तमाल कर रहे है और काफी बड़ी संख्या में बेच रहे है. एक बात और सामने आई है जिस में एक अलग तरह का गिरोह है जो अपने आप को पिपीई किट और वायरस से जुड़े मेडिकल सप्लायर बताता है.अधिकारियों ने इसे बात की पुष्टि की है.

इंटरपोल से सूचना मिलते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने तुरंत पुलिस अधिकारियों को सतर्क किया कि गिरोह को लेकर सावधान रहें जो तुरंत पैसा कमाने में लगे है इस तरीके का इस्तमाल कर के.
(CBI) का कहना है कि विश्व की अर्थव्यवस्था नीचे आने के कारण, अपराधिक संगठित गिरोह इसका फायदा उठाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सामने आए है. ये गैर कानूनी तरीके से पैसा बना रहे है. इसके अतिरिक्त ये संघटन देश में सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाली मेडिकल सामने के उपकरणों की कंपनियों का प्रतिनिधि बन के लोगो को चिट कर रहे है.

पीपीई किट और कोराना वायरस उपकरणों के प्रतिनिधि बता के अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क कर रहे है. देश में इस समय जो मेडिकल के उपकरणों की कमी है इस कमी का लाभ उठा कर वो लोग अधिकारियों और अस्पतालों के कर्मचारियों से ऑनलाइन भुक्तान हासिल कर लेते है.और उपकरणों के पैसे प्राप्त कर लेने के बाद उनहे सामन का सप्लाई नहीं करते .इस तरह से वो लोगो को लूट लेते है.

वैश्विक पुलिस सहयोग एजेंसी इंटरपोल ने इस विषय कि जानकारी दी है कि फर्जी हैंड सैनिटाइजर बनाए जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के दौरान जहरीले हैंड सेनिटाइजर के इस्तेमाल के बारे में दूसरे देशों से भी सूचनाएं मिली हुई हैं. (सीबीआई) अधिकारी ने कहा, ‘मेथानॉल काफी विषैला हो सकता हैं और मानव शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं, इससे आगे चलकर गमभिर समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.