Featured Hindi India Lifestyle

सबसे ‘कम’ इन्वेस्टमेंट में ‘मुनाफा’ देने वाले 5 बिज़नेस प्लान्स जो कभी नहीं होते ‘फेल’!

'कम' लागत में शुरू होने वाले 5 बिज़नेस जो देते हैं बड़ा 'मुनाफा'!

सबसे ‘कम’ इन्वेस्टमेंट में ‘मुनाफा’ देने वाले 5 बिज़नेस प्लान्स जो कभी नहीं होते ‘फेल’! May 16, 2020Leave a comment

1. ब्यूटी पार्लर: एक्सपर्ट का मानना है कि ब्यूटी और वेलनेस इंडस्ट्री में भारत दुनिया मे दूसरे पायदान में खड़ा है। अनुमान किया जा रहा यह आंकड़ा आने वाले सालों में पांच गुना हो जाएगा। और क्यों नही होगा?

लड़की हो या लड़का हर कोई अपने आपको खूबसूरत देखना चाहते है, इसलिए वह लोग ब्यूटी पार्लर को ही प्राथमिकता देते है। हमारे देश 1.3 बिलियन जनसंख्या वाला देश है। और इनमें ज्यादातर युवा है। एक एक्सपेरिमेंट के मुताबिक सिर्फ 6% proficient लोग रहते है।
इससे आपको अंदाजा होगया होगा इस फील्ड में कितना पोटेंशियल है। और आप इसका कैसे फायदा उठा सकते है। इसमें ज्यादा कुछ इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नही परंतु कमाई अच्छी खासी है।
2. किराने की दुकान: किराने की व्यापार एक एवर ग्रीन, कभी खत्म न होने वाली व्यापार आइडिया है। इस बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं।


लेकिन इस व्यापार के लिए कुछ बात ध्यान रखना आवश्यक और वह है की आप जहां भी किराने की दुकान शुरू करना चाहते है वहां ज्यादा लोगो का आना जाना हो तो अच्छा है।
दुकान के सामने पार्किंग के लिए थोड़ा जगह होना जरूरी है। और सबसे बड़ी बात आस पास में दूसरा बड़ी किराने की दुकान न हो तो अच्छा है।
3. ऑटोमोबाइल सर्विस: आप सायद अनुभव कर रहे होंगे की पहले जमाने मे कितनी साईकल, रिक्शा आदि थे मगर अभी सब चेंज हो रहा है, लगभग हर घर में एक मोटरसाइकिल, स्कूटी वगैरह है। और आने वाले कुछ समय मे यह आंकड़ा तेजी बढ़ने वाला है।


ऐसे में ऑटोमोबाइल सर्विस सेंटर शुरू करके आप अच्छी खासी इनकम कमा सकते है। व्यापार शुरू करने से पहले आपको 6 से लेकर एक साल तक सीखना पड़ेगा।
4. इवेंट मैनेजमेंट: आज के समय इवेंट मैनेजमेंट के व्यापार एक अनोखा बिजनेस आइडिया है। कुछ साल पहले इवेंट मैनेजमेंट भी एक बिजनेस आइडिया हो सकता है इस बिजनेस के बारे में ज्यादा कोई नहीं सोचा होगा।


लेकिन अभी के ज़माने में ज्यादातर लोग व्यस्त होने के काराण किसी भी फंक्शन कंडक्ट करने के लिए इवेंट मैनेजर को हायर करते है। आप भी दूसरे लोगो के तरह इस बिजनेस में अपने हाथ आज़मा सकते है।
5. ब्लॉगिंग: छोटे बिजनेस में से ब्लॉगिंग का बिजनेस एक अच्छा बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग न के बराबर पैसा लगता है। परंतु कुछ ही दिन बाद आपको अच्छी खासी कमाई हो सकती है।


लेकिन रुकिए, अगर आपको लिखने में मज़ा आता है और वह आप दूसरे लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।
लेकिन एक बात ध्यान रखे यह एक लांग टर्म बिजनेस आइडिया है। ब्लॉगिंग के बिजनेस के सक्सेस होने के लिए कम से कम एक साल देना ही होगा।