Featured Hindi India Lifestyle

‘लॉकडाउन’ में सीखें ये टॉप 5 स्किल्स, मिलेगी मनचाही ‘सैलरी’ !

'लॉकडाउन' में खुद को बनाओ और भी 'प्रोडक्टिव,' सीखें ये टॉप 5 स्किल्स!

‘लॉकडाउन’ में सीखें ये टॉप 5 स्किल्स, मिलेगी मनचाही ‘सैलरी’ ! May 23, 2020Leave a comment

क्वारंटाइन में हर कोई घर पे रह कर बोर हो रहा है। इस बोरियत को दूर करने के लिये अपने आपको कुछ कार्यों में व्यस्त कर लेना एक अच्छा तरीका है, जिससे आप कुछ नये कार्यों में हाथ आजमा कर अपने आप को उन कार्यों में दक्ष बना सकते हैं। मगर खाली बैठने वालों के लिये ये किसी कैद से कम नहीं है। तो आइये जानते हैं की आप खाली समय का उपयोग कर किन स्किल्स को सीख़ सकते हैं।
1. इंस्ट्रूमेंट बजाना


शायद इंस्ट्रूमेंट सिखने का इससे अच्छा समय क्या हो सकता है। अपने पुराने पढ़े गिटार या कीबोर्ड से धूल साफ कीजिए और यूट्यूब की मदद से लग जाइये कुछ सिखने में। वर्शीप ट्यूटोरिअल्स, अकोस्टिक लाइफ और मंगोल्ड प्रोजेक्ट चैनल्स आपके लिये हेल्पफुल हो सकते हैं।
2. पेंटिंग


पेंटिंग को आप हॉबी के तौर पर तथा सीखने के मकसद से भी आजमा सकते हैं। आर्ट की ये विधाएँ जिनमें से एक में भी पारंगत होना आसान काम नहीं है पर आप कोशिश तो कर ही सकते हैं। वाटर कलर, ऑयल पेंसिल, स्केचिंग आदि की मदद से अपनी पसंद की आर्ट आप सीख़ सकते हैं। पेंटिंग के लिए आपको यूट्यूब पर पेंटिंग ट्यूटोरियल्स लिखने भर से अनेक चैनल्स मिल जायेंगे जिन से आप ये आर्ट सीख़ सकते हैं।
3. कोई नई भाषा सीखें


डुओलिंगो या किसी अन्य इस जैसी एप्प को आप डाउनलोड कर विदेशी भाषा सिखने की कोशिश कर सकते हैं। हलांकि, किसी भाषा को सीखना आसान नहीं है लेकिन आप काफ़ीकुछ तो सीख़ ही सकते हैं।
4. कैलिग्राफी


पेपर पर सुन्दर शब्द उकेरना कौन नहीं चाहता। कैलिग्राफी सीख कर आप बेसिक चीजों को भी एक्स्ट्रा दिखा सकते हैं, अपने दोस्तों को सुंदर कार्डस बना कर दे सकते हैं व अपने कमरे के लिए सुंदर पोस्टर्स बना सकते हैं।
5.ओरिगामी


कागज से अलग-अलग चीजें बनाना, सुंदर आकृतियों के छोटे-छोटे नमूने सचमुच एक मजेदार टास्क है। यूट्यूब की मदद से आप बहुत आसानी से ओरिगामी सीख सकते हैं। ओरिगामी ट्यूटोरियल्स और पीपीओ 2 ऐसे यूट्यूब चैनल्स हैं जिनसे आप ओरिगामी सीख सकते हैं।