Featured Hindi Lifestyle

‘लॉकडाउन’ में कम लागत में शुरू करें ‘ये’ 3 बिज़नेस, मिलेगा बड़ा ‘मुनाफा’!

'लॉकडाउन' में चलने वाले 3 'हाई प्रॉफिट' बिज़नेस प्लान्स कौनसे हैं जानिए!

‘लॉकडाउन’ में कम लागत में शुरू करें ‘ये’ 3 बिज़नेस, मिलेगा बड़ा ‘मुनाफा’! July 11, 2020Leave a comment

कोरोना महामारी के बीच और लॉकडाउन के कारन कई लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ा हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो ये 4 अच्छे विकल्प हैं।

1. ऑर्गेनिक फूड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो बिना रसायनों का उपयोग किए प्राकृतिक रूप से उगाया जाता है। भारत में जैविक भोजन लोकप्रिय हो रहा है। इस प्रकार अपना खुद का जैविक खाद्य भंडार शुरू करना एक आकर्षक व्यवसाय विकल्प हो सकता है। सब्जियों और फलों की निरंतर खाद्य आपूर्ति प्राप्त करने के लिए किसानों के साथ सीधे टाई-अप करने की सिफारिश की जाती है। जैविक खाद्य से भी किसानों को बहुत अधिक लाभ दिखाई दे रहा है क्योंकि रासायनिक भोजन की तुलना में जैविक खाद्य अधिक कीमत पर बेचा जाता है, जिससे किसानों की आय भी बढ़ती है। कोरोना जैसी महामारी ने लोगों को स्वास्थ्य के लिए बहुत सतर्क कर दिया है, जो जैविक खाद्य और जैविक खेती से संबंधित व्यापार को बढ़ावा देगा।

2. डेयरी
भारत एक विशाल देश है। यहां दूध से संबंधित व्यवसायों के लिए बहुत सारे अवसर हैं क्योंकि भारत दुनिया में दूध उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ होने के बावजूद अच्छे और गैर-मिलावटी दूध से वंचित है। अमूल्या जैसी बड़ी सहकारी समितियां लोगों को अच्छा दूध माल उपलब्ध कराने के बावजूद, नकली दूध का उपयोग रोजाना कर रही हैं। जो लोग भविष्य में अपने व्यवसाय के बारे में सोच रहे हैं, उनके लिए डेयरी सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

3. पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर – बोतलबंद पेयजल न केवल पार्टियों और शादियों में, बल्कि घरेलू और व्यावसायिक स्थानों पर भी बहुत अधिक है। यह स्वास्थ्य जागरूकता में वृद्धि के कारण है। इसके लिए पीने के पानी की छानने और पैकेजिंग की स्थापना के लिए एक छोटे से निवेश की आवश्यकता होती है। कुछ सरकारी अनुपालन भी हैं जिन्हें खोलने से पहले पूरा करने की आवश्यकता है। भारत में कुछ शहरों और कस्बों में पानी की कमी है, इसलिए यह 2020 में शीर्ष ट्रेंडिंग बिजनेस विचारों में से एक है।