Featured Hindi India

‘लॉकडाउन’ के बाद PM मोदी की नई योजना, युवाओं को घर के पास ही मिलेगा ‘रोज़गार’!

घर के पास ही नए रोज़गार प्रदान करेंगी मोदी सरकार, जल्द करें अप्लाई !

‘लॉकडाउन’ के बाद PM मोदी की नई योजना, युवाओं को घर के पास ही मिलेगा ‘रोज़गार’! June 27, 2020Leave a comment

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने घर के पास अन्य राज्यों से लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए 50,000 करोड़ रुपये के गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहार गांव से एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अभियान की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत, गांवों और अपने रोजगार के विकास के लिए 50,000 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। इसके लिए, बुनियादी ग्राम सुविधाओं से संबंधित 25 कार्य क्षेत्रों की पहचान की गई है। इतना ही नहीं, स्किल मैपिंग भी शुरू की गई है, ताकि आपको स्किल के हिसाब से काम मिल सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे साथी कर्मचारी, देश आपकी भावनाओं के साथ-साथ आपकी जरूरतों को भी समझता है।
खगड़िया से शुरू किया गया बैड वेलफेयर एंप्लॉयमेंट कैम्पेन इस जरूरत को पूरा करने का एक बड़ा साधन है। हम इस अभियान के माध्यम से श्रमिकों और मजदूरों को घर के करीब लाने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद, सरकार ने गरीबों और श्रमिकों के कल्याण पर विशेष ध्यान दिया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को सिलेंडर से लेकर नकद सहायता तक के राशन दिए गए हैं। आपको खाद्यान्न प्राप्त करने से रोकने के लिए, ‘वन कंट्री वन राशन कार्ड योजना’ भी शुरू की गई है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर किसान आत्मनिर्भर भारत के लिए भी आवश्यक हैं। अब किसान अपने राज्य के बाहर किसी भी मंडी में फसल बेच सकता है। कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने और किसानों को बाजार से जोड़ने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। स्थानीय उत्पादों से संबंधित उद्योग भी आसपास के गांवों में स्थापित किए जाएंगे।