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रोज़ 15 मिनट इस ‘योग’ को करें और पाए ‘डिप्रेशन’ से छुटकारा!

'डिप्रेशन' से बाहर निकलना चाहते हो तो जरूर करें इस 'योग' का अभ्यास!

रोज़ 15 मिनट इस ‘योग’ को करें और पाए ‘डिप्रेशन’ से छुटकारा! June 16, 2020Leave a comment

डिप्रेशन एक साइलेंट किलर है लेकिन व्यक्ति इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई जीत सकता है। योग की मदद से आप डिप्रेशन पर विजय पा सकते हैं।
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह ने रविवार को अपने आवास पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह लंबे समय से डिप्रेशन से पीड़ित थे। 1 अप्रैल से 5 जून के बीच किए गए ऑनलाइन शोध में कहा गया है कि दुनिया भर में लगभग 1.6 प्रतिशत लोग मानसिक अवसाद से ग्रस्त हैं। डिप्रेशन एक साइलेंट किलर है आप बीमारी से कैसे जीत सकते हैं? योग गुरु स्वामी रामदेव से इस बारे में जानें कि आप योग की मदद से कैसे डिप्रेशन पर विजय पा सकते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति डिप्रेशन से बाहर निकलना चाहता है, तो उसे योग का अभ्यास करना चाहिए। इसके अलावा, लोग अक्सर अपने प्रियजनों से समर्थन की कमी के कारण डिप्रेशन में चले जाते हैं।  इसलिए कभी भी अपने प्रियजनों से इस तरह से बात न करें जिससे उनके दिल में गहरी चोट पहुंचे। इसके साथ ही अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो उसे किसी के साथ जरूर शेयर करें।

डिप्रेशन के लक्षण:
दुख की अनुभूति
अकेलापन
याद नहीं कि आप पिछली बार कब खुश थे
स्नान जैसी दैनिक गतिविधियाँ एक कार्य की तरह लगती हैं
सिर दर्द
स्वास्थ्य में गिरावट
थकावट
नकारात्मक सोच का अतिउत्पादन
गुस्सा रहता है
बिस्तर से उठना एक बड़े काम की तरह लगता है
लोगों से दूर रहना
यह महसूस करना कि कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है

डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए योगासन
1. वक्रासन- इस आसन को करने से आपको किडनी और लीवर से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसे रोजाना आधा से 1 मिनट करें। इससे आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।
2. शीशासन- इस आसन को करने से पूरा शरीर सक्रिय हो जाता है। सभी रसायन और हार्मोन प्रवाहित होंगे। तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करें।
3. सुकर्मा व्ययाम- सूक्ष्म व्यायाम करके आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें आप बटरफ्लाई आसन आदि कर सकते हैं।
4. हलासन – त्वचा को बेहतर बनाने में मददगार, तनाव और थकान को कम करता है।
मंडुकासन – रक्तचाप को नियंत्रित करें, तनाव और थकान को दूर करें, शरीर की जलन को दूर करें।
5. मत्स्यासन- इस आसन को करने से शरीर में रक्त संचार ठीक रहता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। कई त्वचा रोगों से छुटकारा मिलता है। शरीर को मजबूत बनाता है।
6. गौमुख आसन – फेफड़े की कार्यक्षमता बढ़ाता है। श्वास प्रणाली को ठीक करें। रोगों से लड़ने की शक्ति दें। लीवर और किडनी को स्वस्थ रखें रीढ़ को मजबूत करें
7. भुजंगासन – यह आपके शरीर को सुंदर और सुडौल बनाता है। कई तरह के त्वचा रोगों से छुटकारा मिलता है। फेफड़ों में ऑक्सीजन की आपूर्ति ठीक से होती है, इसके साथ ही गुर्दे स्वस्थ रहते हैं।
8. शशकासन- यकृत और गुर्दे को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हाथों और कंधों को मजबूत रखता है। जिसके कारण आपको त्वचा संबंधी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा पाचन क्रिया को ठीक रखें।
9. मरकटासन- जोड़ों और पीठ के दर्द से राहत दिलाता है। कूल्हों की कलम कम करें। पेट दर्द, सर्वाइकल में फायदेमंद। तनाव, तनाव को कम करने में मदद करता है।
10. पवनमुक्तासन – शरीर को डिटॉक्स करता है, फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। स्वस्थ गुर्दे, रक्तचाप को सामान्य करते हैं।
11. नौकासन – अपच को दूर करता है। कमर और पेट के आकार। इसके अलावा, यह किडनी और लिवर को स्वस्थ रखता है। जिससे आपकी त्वचा में भी निखार आता है।
12. बालासन – पीठ और शरीर की अकड़न दूर होती है। रक्तचाप को नियंत्रित करें, तनाव और तनाव को खत्म करें, कंधों और पीठ और गर्दन को आराम देता है।