Featured Hindi Lifestyle Technology

बारिश में गीला होकर आपका ‘फोन’ बंद हो जाए तो तुरंत करें ‘ये’ काम!

बारिश में गीला हो जाए आपका फोन तो इस 'ट्रिक' से घर पर ही करें ठीक!

बारिश में गीला होकर आपका ‘फोन’ बंद हो जाए तो तुरंत करें ‘ये’ काम! July 1, 2020Leave a comment

अपना फ़ोन गिला होने के बाद बंद होना एक बुरे सपने की तरह है। आपने गलती से अपने सेल फोन को स्नान करते समय पानी में गिरा दिया या अपनी जेब में रखकर पूल में कूद गए या बारिश में चलने के दौरान आपका फोन गीला हो गया तो वारंटी पानी से होने वाले किसी भी नुकसान को कवर नहीं करता है और आप आपका सारा डाटा खो सकते है। ! यह अकेले कुछ लोगों में एक मिनी हार्ट अटैक का कारण है।

लेकिन घबराएं नहीं, हमारे पास आपके लिए कुछ खुशखबरी है और यहां आपके डूबे हुए फोन को बचाने के लिए कुछ प्राथमिक उपचार के सुझाव दिए गए हैं।
1.इसे पानी से तुरंत बाहर निकालें
अगर आपको लगता है की अब बहुत देर हो चुकी है और अब आपका फ़ोन चल नहीं पाएगा तो घबराए नहीं आपके पास एक मौका है। आप पहले उसे तुरंत पानी से बहार निकाले।
2.इसे बंद करें
फ़ोन को पानी से बाहर निकालकर स्विच ऑफ करें। ताकि फ़ोन शार्ट सर्किट से बच जाए।
3.बैटरी को बाहर निकालें यदि संभव हो तो
यदि आपके पास एक सेल फोन है जो आपको आईफोन जैसे बैटरी को हटाने की अनुमति नहीं देता है, तो इस आईडिया को छोड़ दें। लेकिन अगर फोन से बैटरी निकलना संभव हो तो बिना झिझक के करें।

4.सिम और मेमोरी कार्ड और अन्य सभी बाह्य उपकरणों को बाहर निकालें।
अपने फ़ोन का सिम और मेमोरी कार्ड और अन्य सभी बाह्य उपकरणों को बाहर निकालें और उसे माइक्रोफाइबर कपड़े या एक तौलिये से सुखाएं। लेकिन कागज़ का प्रयोग ना करें।
5.इसे एक वैक्यूम बैग में रखें
या वैक्यूम बैग में रखे ताकि वैक्यूम का प्रभाव पैदा हो सके।
6.इसे चावल के कटोरे में डालें
फोन और उसके सभी हिस्सों को एक कटोरी चावल में डालें और लगभग दो दिनों के लिए वहां छोड़ दें। आप अन्य सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं जो पानी को अवशोषित करते हैं।
7.इसे चालू करें
दो दिनों तक फ़ोन को अच्छी तरह सूखने दे ताकि पानी का छोटा कण भी अंदर ना रहा हो। और फिर उसे चालू करें। आपका फ़ोन चालू हो जाएगा।