Featured Hindi Technology

फोटोज़ ‘एडिट’ करने के लिए ये हैं 3 गज़ब के एप!

कमाल के फोटोज़ 'एडिट' करना हो तो अभी डाउनलोड करें 'ये' 3 एप!

फोटोज़ ‘एडिट’ करने के लिए ये हैं 3 गज़ब के एप! June 17, 2020Leave a comment

बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जिन्हें फोटो खींचना बहुत ज्यादा पसंद होगा और आप फोटो खींच कर अपने इंस्टाग्राम फेसबुक या व्हाट्सएप्प पर जरूर लगाते होंगे। तो ऐसे में आप अपने फोटो को किस तरह से एडिट करें कि वह फोटो बहुत ही सुंदर दिखे, चलिए देखते है!
इंटरनेट पर आप सभी को बहुत सारे अच्छे एप मिल जाएंगे। तो उन्हीं में से कुछ सबसे अच्छे एप के बारे में मैं आप सभी को आज की पोस्ट में बताने वाला हूं। तो फोटोग्राफी में थोड़ा बहुत भी इंटरेस्ट रखते हो तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़िए।

मैं आज आपको फोटो एडिटिंग करने वाले एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा जो कि आप सभी के मोबाइल में सपोर्ट भी करेंगे और आप उनसे बहुत ही अच्छी फोटो एडिट कर सकते हैं। तो किस तरीके से करी जाती हैं वह मैं आपको बताऊंगा। तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं इन सभी एप के बारे में।
फोटो एडिटिंग करने वाला एप
अगर आप लोग इंस्टाग्राम चलाते हैं तो आप सभी ने वहां पर बहुत ही अच्छी फोटोज़ देखी होंगी तो उस तरह की फोटो आप अपने मोबाइल से एडिट कर सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत सारी आपको वीडियो मिल जाएंगी जहां से अब मैं जिन भी एप्लीकेशन कहो बारे में आप सभी को बताऊंगा उससे आप एडिटिंग सीख सकते हैं।

1. पिक्सआर्ट
यह एक ऐसी एकमात्र एप्लीकेशन है जो कि सालों से नंबर वन पर चली आ रही है और इस एप्लीकेशन की मदद से आप बहुत ही अच्छी फोटो को एडिट कर सकते हैं। जिस तरह से फोटोशॉप रहता है कंप्यूटर के लिए तो ठीक इसी तरह से इसे मोबाइल का फोटोशॉप बोल सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सारे ऐसे टूल भी जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके बहुत ही अच्छी खासी फोटो को एडिट कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपको किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाना हो तो उसकी जगह पर कोई भी दूसरा बैकग्राउंड आसानी से लगा सकते हैं। अगर डबल रोल वाली फोटो बनानी हो या फिर फोटो में उससे भी अधिक और भी फोटो को एडिट करना हो तो वह भी चीजें बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

2. स्नैपसीड
यह एप्लीकेशन भी फोटो एडिट करने के मामले में बहुत ही ज्यादा चर्चित है क्योंकि यह एप्लीकेशन को गूगल ने बनाया इसी वजह से एप्लीकेशन बहुत ज्यादा चर्चित है। जैसे कि गूगल के हर एक एप्लीकेशन होती है कि एप्लीकेशन का साइज बहुत ही कम होता है जो की पुरानी से पुरानी फोन में आराम से सपोर्ट कर जाती हैं। तो वहीं खासियत इस एप्लीकेशन में भी है जहां फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन 70 80 एमबी की होती है। वही यह एप्लीकेशन बहुत ही कम एमबी की है जब आप इसको डाउनलोड करेंगे तो आप वहां पर पता लगा सकते हैं कि एप्लीकेशन कितने एमबी की है।
और अगर हमें अपने फोटो में कलर करेक्शन करना हो या फिर क्वालिटी बढ़ानी हो तो इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. लाइट रूम
इस एंड्राइड एप्लीकेशन को फोटोशॉप बनाने वाली कंपनी ने ही एंड्राइड मोबाइलों के लिए बनाया है। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप यहां से कितनी अच्छी फोटो एडिटिंग कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन कि मुझे एक बात बहुत अच्छी लगती है कि अगर आप सभी को फोटो एडिटिंग आती है तो भी आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर नहीं आती है तो भी आप यहां से बहुत ही अच्छी फोटो एडिट कर सकते हैं। यहां पर आप सभी को बहुत सारे टूल दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो का कलर करेक्शन या फिर फोटो कॉपी से एडिट कर सकते है।