Featured Lifestyle

क्या कुत्तों को आत्मा दिखती है, या फिर कुत्ते रात में क्यों रोते हैं- आइये इसके पीछे की सच्चाई जानते हैं !

क्या कुत्तों को आत्मा दिखती है, या फिर कुत्ते रात में क्यों रोते हैं- आइये इसके पीछे की सच्चाई जानते हैं ! January 11, 2020Leave a comment

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि क्या कुत्तों को सही में आत्माएं दिखाई देती हैं। या उन्हें वह महसूस कर सकते हैं? इसके लिए हम विज्ञानिक और ज्योतिष शास्त्र दोनों के विचारों पे नज़र डालेंगे।
दोस्तों विज्ञान हमेशा सबूत मांगता है , और विज्ञान यह बिल्कुल नहीं मानता कि कुत्तों के रोने का मतलब है कि उन्हें आत्मा दिखाई देरहि हैं। वहीं दूसरी ओर अगर ज्योतिष शास्त्र की माने तो कुत्तों का रोना बहुत अशुभ माना जाता है, यही कारण है कि जब भी कोई कुत्ता रो रहा होता है, तो उसको भगा दिया जाता है।
ज्योतिष शास्त्र में यह कहा जाता है कि कुत्ते को जब कोई आत्मा दिखाई देती है तभी वह रोता है, और मान्यता तो यह भी है कि अगर कोई कुत्ता रो रहा है तो वहां किसी की मौत होने के संकेत है।
पर दोस्तो एक बात में साफ़ करता हूँ कि किसी भी ग्रंथ पुराण में यह बात नहीं लिखी हुई है कि कुत्तों को आत्माएं दिखती है, लेकिन कई लोग इन सब बातों पर विश्वास करते हैं।


दोस्तों जहां हिंदुओं में यह माना जाता है कि कुत्तों को आत्माएं दिखती है इसलिए वह रोने लगते हैं, वहीं मुस्लिम समाज में यह माना जाता है कि जब अजान पढ़ी जाती है तो कुत्ते दूर भागते हैं, और रोने लगते हैं उनका कहना है कि अजान की पवित्र आवाज सुनकर सारी आत्मा दूर भागती है और कुत्ते उन्हें देखकर रोने लगते हैं।
दोस्तों यह तो थी धार्मिक दृष्टि से कुत्तों के रोने का कारण, अब जानते हैं विज्ञान इसके बारे में क्या कहता है।
दोस्तो विज्ञान यह बिल्कुल नहीं मानता कि कुत्ते आत्मा देखने की वजह से रोते हैं, बल्कि विज्ञान का कहना है कि जब वह कुत्ते अपने झुंड से बिछड़ जाते हैं तो वह रोते हैं, वह रोकर अपने आसपास के कुत्तों को संकेत देना चाहते हैं कि वह अकेले रह गए है। वैज्ञानिकों के मुताबिक कुत्तों को झुंड में रहना पसंद है और बिछड़ने पर वह रोते हैं।


कहीं शोध के बाद वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि कुत्ते इंसान से कहीं ज्यादा तीव्रता की आवाज भी सुन सकते हैं, जहां इंसान 20 किलोहर्ट्ज तक की आवाज सुन सकता है वहीं कुत्ते 44 किलोहर्ट्ज तक की भी आवाज सुन सकते हैं,
तो यह भी पॉसिबल हो सकता है कि शायद वह कुछ और शक्तियां जिस की आवाज इंसान नहीं सुन पाता, कुत्ते उनको महसूस कर सकते हो।
रिसर्च में यह भी पता चला है कि कुत्ते आने वाली मुसीबतों के बारे में भी जान लेते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि कुत्ते यह भी फट से जान जाते है कि उनके मालिक की तबीयत खराब है।


दोस्तों इस बात पर तो कोई शक नही की कुते आने वालीे मुसीबत को परख लेते हैं। और यह साइंटिफिकली प्रूवन भी है, 2011 में जब जापान में 8.9 तीव्रता का भूकंप आया था तो उस इलाके कुत्तों के मालिकों से यह शोध किया गया तो 10 में से 6 कुत्तो के मालिकों ने यह बताया कि भूकंप से ठीक पहले उनके कुत्तों का व्यवहार आम दिनों के मुकाबले बिल्कुल अलग था।
तो दोस्तों आप लोगों का क्या विचार है इस विषय पर, हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *