Featured Hindi Technology

किसी का व्हाट्सएप ‘स्टेटस’ बिना पता लगाए चेक करना चाहते हो तो आजमाए ‘ये’ खास ट्रिक!

बिना किसी को पता चले व्हाट्सएप 'स्टेटस' चेक करने की सीक्रेट ट्रिक कौनसी है जानिए!

किसी का व्हाट्सएप ‘स्टेटस’ बिना पता लगाए चेक करना चाहते हो तो आजमाए ‘ये’ खास ट्रिक! August 25, 2020Leave a comment

व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं को रुचि रखने के लिए अपने प्लेटफॉर्म में लगातार नई सुविधाएँ जोड़ रहा है। ऐसा ही एक फीचर दो साल पहले आया था जब इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने ‘स्टेटस’ पेश किया था। जैसे ही मैंने इसे देखा स्टेटस ’फीचर बहुत लोकप्रिय हो गया और कई उपयोगकर्ताओं ने इसका उपयोग करना शुरू कर दिया। जब आप किसी की स्थिति की जांच करते हैं, तो यह उसका पता लगाता है और एक अजीब स्थिति पैदा करता है। वैसे, अगर आप किसी ट्रिक के जरिए किसी का स्टेटस चेक करते हैं, तो सामने वाले को उसके बारे में पता भी नहीं चलेगा।

इस ट्रिक को मैसेंजर के ‘Read Receipt’ फीचर के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये रसीदें आपके द्वारा भेजे जाने वाले हर संदेश के किनारे पर टिक मार्क हैं। यदि आप एक संदेश भेजते हैं और उसके सामने वाले व्यक्ति पर केवल एक टिक दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि यह उपयोगकर्ताओं के सामने नहीं पहुंचा है। यदि आपके संदेश की तरफ एक काला डबल टिक दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि संदेश सामने वाले व्यक्ति तक पहुंच गया है लेकिन पढ़ा नहीं गया है। जब सामने वाला व्यक्ति इस संदेश को पढ़ता है, तो डबल टिक नीला हो जाता है।

इसका एक नुकसान है
यदि आपने पठन रसीद को बंद कर दिया है, यदि किसी ने उस दौरान अपनी स्थिति की जाँच की है, तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि किसी ने आपकी स्थिति जाँच ली है। अब इसकी एक नई सुविधा है, इसलिए यदि आप बाद में रीड रसीद को चालू करते हैं, तो सामने वाले उपयोगकर्ताओं को पता चल जाएगा कि आपने इसकी स्थिति की जाँच कर ली है। हालाँकि, यदि पठन रसीद को उसकी स्थिति (24 घंटे) के अंत तक बंद रखा जाता है, तो वह कभी नहीं जान पाएगी।