Featured OMG! India

एक ऐसा अद्भुत मंदिर जहां चिट्ठी लिख कर मांगा जाता है न्याय- जानें !

एक ऐसा अद्भुत मंदिर जहां चिट्ठी लिख कर मांगा जाता है न्याय- जानें ! January 9, 2020Leave a comment

भारत एक धर्म निरपेक्ष राज्य है यहा जितने धर्म के लोग निवास करते है उतने दुनिया के किसी और देश में नहीं करते है। भारत जहा राम की जन्मभूमि है वहीं साधु संतो को कर्म भूमि भी है। देव भूमि उत्तराखण्ड के कुमांचल क्षेत्र में चितई गोलू देवता को न्याय का देवता माना जाता है। यह उत्तराखण्ड के अल्मोड़ा में स्थित एक छोटा पर बहुत मशहूर मंदिर है। हमारे देश भारत में प्रत्येक वस्तु तथा स्थिति को देवता के अस्तित्व से जोड़ कर देखा जाता है, जैसे गाय,नदिया आदि।
भगवान शंकर का अवतार माने जाने वाले गोलू देवता,गोरे भैरव माने जाते है। कथा के अनुसार यह प्रमुख भैरव से अलग सफेद रंग के होते है और सफेद घोड़े की सवारी करते है। कुमांचल पहाड़ी पर इन्हें कुल देव या इष्ट देव मान कर पूजा कि जाती है। इन्हें हमेशा न्याय के लिए पुकारा जाता है, माना जाता है कि अगर कोई सच्ची श्रद्धा, भक्ति से इनसे कुछ मांगे तो वह जरूर पूरा होता है। चारो तरफ से चीड के वृक्षों से घिरे हुए इस मंदिर में हमेशा बंदरो का निवास रहता है। जो को आम बात है, मंदिर की ओर जाती चौड़ी गलियारे में पीतल की घंटियां लटकी हुई है और साथ ही लाल रंग की चुनरी घंटियों के साथ बंधी हुई है।


यहां बहुत सारी लिखी हुई चिट्ठियां भी टंगी रहती है। माना जाता है जिसकी जैसी समस्या हो वो एक चिट्ठी में लिख कर मंदिर में अपनी याचिका के रूप में बांध सकता है। चिट्ठियों को पढ़ कर पाता चलता है कि इसमें रोजगार, घर, स्वास्थ, परिवार सम्बंधित समस्या लिखी हुई है। मंदिर की छत पर ऐसी ढेरों चिट्ठियां देखी जा सकती है, यहा चिट्ठियों के अलावा मंदिर कि दीवारों पर कई स्टांप पेपर भी लटके नजर आते है। यह गोलू देवता को लोगो द्वारा लगाए जाने वाली याचिका विधि है, माना जाता है कि इन्हीं चिट्ठियों को पढ़ कर गोलू देवता न्याय करते है। इस लिए इन्हें न्याय का देवता भी कहा जाता है।


यहां घंटियां बांधना चिट्ठियां बांधना इस मंदिर की अनोखी परम्परा है, जिस आधार पर लोगो की आस्था भरोसे का फैसला गोलू देवता न्याय करके करते है। तो दोस्तो आज के पोस्ट में बस इतना ही आप भी कभी उत्तराखण्ड जाए तो कुमांचल क्षेत्र में स्थित इस मंदिर में दर्शन के लिए जरुर जाए और अपनी आंखो से यहां के नजरो का लुप्त उठाए और इस पोस्ट को करे लाईक और हमें फॉलो ताकि इंफॉर्मेशन से जुड़े पोस्ट पहुंचे आप तक सबसे पहले।