Featured Hindi Lifestyle

‘इंटरव्यू’ क्रैक करने के 3 सबसे आसान ‘ट्रिक्स’ जो कभी नहीं होते ‘फेल’!

किसी भी इंटरव्यू को 'क्रैक' करने का सबसे आसान तरीका क्या है, जानें!

‘इंटरव्यू’ क्रैक करने के 3 सबसे आसान ‘ट्रिक्स’ जो कभी नहीं होते ‘फेल’! May 21, 2020Leave a comment

सरकारी हो या प्राइवेट नौकरी, सभी जगह इंटरव्यू को महत्व रहता है. किताबी ज्ञान प्राप्त करने के बाद व्यक्ति की सोच और व्यक्तित्व में कितना परिवर्तन हुआ है यह जानना आवश्यक है. जिस किताबी ज्ञान को पढ़कर कोई आया है उस ज्ञान का उपयोग वह व्यावहारिक रूप से कितना कर रहा है यह भी जानना आवश्यक है.  क्योंकि लिखित परीक्षा में हो सकता है कि व्यक्ति बिना विषय को समझे सिर्फ तोते की तरह याद करके आया हो, इसलिए इंटरव्यू में ज्यादा इस बात का ध्यान रखा जाता है.

व्यक्ति का मूल नैतिक मूल्यों के प्रति कितना सजग है? जिस विषय है उसे योग्यता ली है उस उससे संबंधित व्यवहारिक समझ कितनी उत्पन्न हुई है? कहीं ऐसा तो नहीं है कि जैसे ही उसकी क्षमता दिखाई दे रही है कागजों में और वास्तविकता में कोई अंतर हो? वास्तविक जीवन में चाहे सरकारी नौकरी या फिर प्राइवेट नौकरी हमेशा प्रतिदिन नई-नई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर व्यक्ति का चुनाव सही तरीके से नहीं किया तो यह सारी प्रक्रिया बेकार हो जाएगी, जोकि किसी व्यक्ति को सरकारी या प्राइवेट संस्था में चयन करने के लिए अपनाई गई है.


इंटरव्यू के दौरान इन बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है!
1. कभी भी किसी इंटरव्यू के लिए जाते समय हमेशा सहज रहना चाहिए. जितना भी आप जानते हो या पढ़े हो उतने पर भरोसा रखें और केवल वही बताएं जिसकी आप जानकारी रखते हैं.
2. जब कोई अनजान व्यक्ति हमें पहली बार देखता है तो वो हमारी पर्सनालिटी और कपडे पहनने का तरीका देखता है. इसलिए इंटरव्यू को जाते समय हमेशा अपने अपने बाल और कपडे पहनने का तरीका सही है या नहीं ये जरूर देखे.
3. अपनी भाषा शैली हमेशा मर्यादित होनी चाहिए. कभी कभी इंटरव्यू लेने वाले आपको अच्छा या बुरा आपकी भाषा शैली से जज कर सकता है. इसलिए अपनी भाषा को संयमित रखिये.


अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए हमेशा याद रखें इंटरव्यू लेने वाला आपको चयन करने के लिए बैठा है. किसी छोटी गलती की वजहसे आपका चयन ना हो ऐसी गलती ना करें!