Featured Hindi Lifestyle

आपका ‘हस्ताक्षर’ आपकी ‘पर्सनालिटी’ के बारे में क्या कहता है जानिए !

आपका 'सिग्नेचर' खोलेगा आपके व्यक्तित्व के सारे राज़, जानें कैसे!

आपका ‘हस्ताक्षर’ आपकी ‘पर्सनालिटी’ के बारे में क्या कहता है जानिए ! June 25, 2020Leave a comment

जब हम छोटे होते हैं तो हम साइन करना पसंद करते हैं। हर छोटा बच्चा चाहता है कि कोई हस्ताक्षर करे और सबको इम्प्रेस करे। उसी समय, हस्ताक्षर करने का एक और पहलू है जो हस्ताक्षर से किसी भी व्यक्ति के बारे में सब कुछ बता सकता है।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन जिस व्यक्ति के हस्ताक्षर हैं वह उनके व्यवहार को दर्शाता है। वह इस क्षेत्र में कितनी प्रगति करेगा? इसलिए आज हम आपको इसके माध्यम से सब कुछ बताएंगे।
पहला अक्षर चिन्ह
बता दें कि जो व्यक्ति अपने नाम के पहले अक्षर से अपना हस्ताक्षर शुरू करता है लेकिन वह पूरा नाम नहीं लिखता है और बाद में अपना उपनाम लिखता है, वह दिल से सरल है। चालाक ऐसे लोगों से बहुत दूर है। वे एक समाज में भी रहते हैं और अपने अच्छे व्यवहार के कारण कुशल माने जाते हैं।

बिगाड़ने का संकेत
ऐसे व्यक्ति जो छोटे पर हस्ताक्षर करते हैं। या वे महत्वपूर्ण रूप से हस्ताक्षर को विकृत करते हैं। उस व्यक्ति को समझना आसान नहीं है। यानी ऐसे लोगों के चेहरे और दिमाग में अलग-अलग बातें चल रही हैं।
आलंकारिक हस्ताक्षर
जो लोग भारी हस्ताक्षर करते हैं और उनके हस्ताक्षरित पत्र कागज के दूसरी तरफ दिखाई देते हैं। तो समझ लीजिए कि ऐसे लोग बहुत ऊर्जावान होते हैं। इसके अलावा, वे बहुत जिद्दी भी होते हैं।

दो लाइन का चिन्ह
जो लोग संकेत के नीचे दो रेखाएँ खींचते हैं और फिर उन रेखाओं के नीचे भी दो बिंदु रखते हैं। ऐसे व्यक्ति समाज में बहुत प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, वे बहुत मेहनत करते हैं और अपने दम पर वे इतिहास में नाम भी दर्ज करते हैं।
डैश डॉट साइन
जो लोग अपने चिन्ह के अंत में डैश और डॉट्स लगाते हैं वे स्वभाव से शर्मीले होते हैं और डरपोक भी। वे जो काम शुरू करते हैं, उसे पूरा करते हैं, यानी वे किसी भी काम को अधूरा नहीं छोड़ते।