Featured Trending

अब ये मोबाइल ऐप बताएगा की आप ‘कोरोना’ वायरस के मरीज़ हैं या नहीं !

अब ये मोबाइल ऐप बताएगा की आप ‘कोरोना’ वायरस के मरीज़ हैं या नहीं ! March 13, 2020Leave a comment

चीन के एक शहर से लेकर पूरी दुनिया में फैले कोरोनावायरस से लाखों लोग संक्रमित हुए हैं। इसी के साथ, कोरोनावायरस ने दुनिया भर में हजारों लोगों को मार दिया है। इस बीच, चीन ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जो बताएगा कि आप कोरोनोवायरस के संपर्क में हैं या नहीं।
आइए जानते हैं चीनी सरकार ने कोरोनोवायरस का पता लगाने के लिए जो ऐप पेश किया है उसे ‘क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर’ नाम दिया गया है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जो कोरोनावायरस से संक्रमित है, तो यह आपको सतर्क करेगा और आपको नजदीकी अस्पताल में जाने का सुझाव देगा।


इस ऐप के साथ अपनी जांच करने के लिए, उपभोक्ता को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WeChat की तरह ऐप के QR कोड को स्कैन करना होगा। इसके अलावा, इसे मोबाइल नंबर और नाम के साथ पंजीकृत होना होगा। ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ग्रुप कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना ने मिलकर तैयार किया है। अब सवाल यह है कि यह ऐप कैसे काम करता है और ऐप कैसे बता सकता है कि आपको कोरोनवायरस है या नहीं?


चीनी सरकार ने इस ऐप के आधार पर कोरोनोवायरस के बारे में जानकारी देने के आधार पर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन इस ऐप की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे हैं। आधार आपको बताता है कि आप कोरोनावायरस से संक्रमित हैं या नहीं। यह ऐप आपके लोकेशन हिस्ट्री को चेक करता है और जैसे ही पता चलता है कि आप ऐसे एरिया में गए हैं जहां यह कोरोनॉयरस नहीं है तो ऐप आपको अलर्ट कर देगा। लेकिन इस ऐप के जरिए सरकार को आपकी पूरी गतिविधियों की जानकारी मिल जाएगी कि आप कब और कहां थे।