Entertainment Featured Hindi News

29 अप्रैल 2020 को हो जाएगा दुनिया का अंत, वायरल हो रही है ये खबर!

29 अप्रैल 2020 को हो जाएगा पृथ्वी से मानव जाती का विनाश, जानें!

29 अप्रैल 2020 को हो जाएगा दुनिया का अंत, वायरल हो रही है ये खबर! March 17, 2020Leave a comment

क्या सच में दुनिया प् महाविनाश का खतरा मंडरा रहा है? क्या 29 April 2020 को खत्म हो जाएगी दुनिया? जहां पूरी दुनिया इन दिनों Corona Virus के खौफ में जी रही है, तो वहीं एक खगोलीय घटना से जुड़ी अफवाह ने भी लोगों को डरा दिया है।

आपको बता दे कि एक वीडियो के जरिये दावा कर रहे हैं कि आगामी 29 अप्रैल को एक क्षुद्रग्रह (asteroid) जो “हिमालय” के जितना बड़ा है, वह पृथ्वी से टकराएगा और महाविनाश होगा, साथ ही दुनिया खत्म हो जाएगी.
बता दे कि यूट्यूब पर ऐसे कई फेक चैनल है, जो इस घटना को सच बता रहे है और इनमे से कुछ चैनल ने इस वीडियो में बताया गया है कि एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराने जा रहा है. कई वीडियो के साथ हिंदी में कैप्शन लिखा गया है, कि आने वाले 29 अप्रैल को महाविनाश होगा और दुनिया खत्म हो जाएगी.

लेकिन सच्चाई यह है…
नासा लगातार अन्य ग्रहों से इस विशेष क्षुद्रग्रह की दूरी, इसके मार्ग और पृथ्वी से दूरी की निगरानी कर रहा है. इस ग्रह को “52768 (1998/2/2)” नाम दिया गया है. नासा ने इस ग्रह की क्षुद्रग्रह की खोज 1998 में की थी और तब से यह इसकी निगरानी कर रहा है. इस ग्रह से जुड़े सभी आंकड़े “सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज” (CNEOS) की वेबसाइट पर सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध हैं.
ट्विटर पर “CNEOS” के आधिकारिक अकाउंट से ​ट्वीट किया गया है, “29 अप्रैल को 1998 OR2 नामक क्षुद्रग्रह, पृथ्वी से 3.9 मिलियन माइल/6.2 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर गुजरेगा. पर यह पूरी तरह सुरक्षित है.

आपको बता दे कि यह क्षुद्रग्रह 1.8 किमी से 4.1 किमी के अनुमानित व्यास वाला है. यह पृथ्वी से करीब 3.9 मिलियन मील की अनुमानित दूरी से गुजरेगा. उस वक्त इसकी गति करीब 31,000 किमी प्रति घंटे अनुमानित है. यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा की दूरी के मुकाबले लगभग सोलह गुना है. इसका मतलब हुआ कि यह छोटा ग्रह पृथ्वी के नजदीक से नहीं गुजरेगा और न ही कोई प्रभाव डालेगा.