Entertainment Featured Hindi Lifestyle

‘लॉकडाउन’ में अपनी ‘इम्युनिटी’ बढ़ाना चाहते हो तो घर बैठे शुरू करें ‘ये’ आसान उपाय!

आपकी 'रसोई' में छिपा है 'इम्युनिटी' बढ़ाने वाला खज़ाना, जानें!

‘लॉकडाउन’ में अपनी ‘इम्युनिटी’ बढ़ाना चाहते हो तो घर बैठे शुरू करें ‘ये’ आसान उपाय! May 18, 2020Leave a comment

आज के गर्मियों के टाइम मे लंबे समय तक घर में रहने और बाहरी गतिविधियों को बंद करने के कारण शारीरिक निष्क्रियता में भी वृद्धि हुई है, जिसके कारण पाचन तंत्र बिगड़ रहा है और कब्ज, एसिडिटी, पेट में भारीपन और अपच की समस्याएं बढ़ गई हैं।


बीमारियों से बचने के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह का मतलब है कि हमें अपने प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत रखना होगा। यह तभी संभव है जब हमारी दिनचर्या सुव्यवस्थित होगी और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करेगा। इस दिशा में गुनगुना पानी का सेवन एक बेहतर उपाय है।


इस विषय में आयुर्वेद के अनुसार, आहार में कुछ सामान्य चीजें लाने से पाचन तंत्र सक्रिय रहता है, जिससे हमारी प्रतिरक्षा मजबूत रहती है। ज्यादातर लोग भोजन के बाद ठंडा पानी पीते हैं, जिससे पाचन तंत्र सुस्त हो जाता है। इसके कारण, अभिव्यक्ति, आत्मसात, चयापचय और पाचन ठीक से काम नहीं करते हैं। नतीजतन, ठीक से पचा हुआ भोजन एक विष में परिवर्तित हो जाता है। गुनगुना पानी पाचन को गति देता है। परिस्थितियों को देखते हुए, आयुर्वेद में वर्णित जीवन शैली, संतुलित आहार, आहार, घर पर व्यायाम, योग, प्राणायाम इस संक्रमण काल में स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।