Entertainment Featured Hindi India News OMG! India

रामायण सच है या कहानी, जानिए रामायण सच होने के 10 पुख्ता सबूत!

10 पुख्ता सबूत जो देते हैं रामायण के सच होने का प्रमाण, अभी देखें!

रामायण सच है या कहानी, जानिए रामायण सच होने के 10 पुख्ता सबूत! May 8, 2020Leave a comment

बहुत से लोग रामायण के बारे में जानते हैं और ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने रामायण पढ़ी है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रामायण को सिर्फ एक मिथक मानते हैं। यह पूरी घटना हिंदू ग्रंथ रामायण में मिलती है। यह रामायण से जुड़े कई रहस्यों को उजागर करता है, जो पृथ्वी पर भगवान के अस्तित्व को साबित करते हैं। तो चलिए जानते हैं!

1. आप सभी को रामसेतु के बारे में पता होना चाहिए जो भगवान श्री राम और उनके सैनिकों द्वारा श्रीलंका जाने के लिए बनाया गया था। भगवान राम की धरती पर मौजूदगी का सबसे बड़ा प्रमाण रामसेतु की मौजूदगी है। श्रीलंका में समुद्र के ऊपर पुल रामायण में लिखा गया है। यह पुल पत्थर से बना था।

2. सामुदायिक विभाग के अनुसार, यह ५०,००० साल पहले था जब श्रीलंका में पहला मानव घर खोजा गया था।

3. जब लक्ष्मण रावण की सेना के साथ युद्ध के दौरान बेहोश हो गए, तब हनुमानजी संजीवनी लाने के लिए पहाड़ों पर चले गए। जब पहचान नहीं हुई, तो वे पूरे पहाड़ को ले गए। युद्ध के बाद, वह द्रोणागिरी को अपने स्थान पर वापस ले आए। निशान अभी भी उस पहाड़ पर मौजूद है जहां से हनुमान जी ने इसे तोड़ा था।
4. श्रीलंका में, जहाँ लक्ष्मणजी को संजीवनी दी गई थी, वहाँ आज भी दुर्लभ हिमालय जड़ी-बूटियाँ पाई जाती हैं जो दुनिया के अन्य भागों में नहीं पाई जाती हैं।

5. जब लंकापति रावण ने सीता को छीन लिया, तो उन्होंने देवी सीता को अशोक वाटिका में रखा। यह स्थान आज भी लंका में विद्यमान है। इस जगह को हक्गाला बोटैनिकल गार्डन कहा जाता है।
6. रामायण की सुंदर घटना में, यह कहा गया था कि रावण ने श्रीलंका की रक्षा के लिए एक बड़ा हाथी रखा था। श्रीलंका के पुरातत्व सर्वेक्षण में हाथियों के अवशेष मिले हैं जो सामान्य हाथियों की तुलना में बहुत बड़े थे।

7. रावण डरता था की कही हनुमान लंका को फिरसे आग ना लगाए। एक और हमले से बचने के लिए, रावण ने सीता को अशोक वाटिका से हटा दिया और उन्हें कोंडा काटू गाला में रख दिया। पुरातत्व विभाग को रावण के महल की ओर जाने वाली कई गुफाएँ मिली हैं।
8. क्या आप जानते हैं कि रावण की मृत्यु के बाद, विभीषण को लंका का राजा बनाया गया था? उन्होंने उपनिवेशों में अपना महल बनाया। यह एक नदी के किनारे स्थित है। पुरातत्व विभाग को कलानी नदी पर महल के कुछ अवशेष मिले हैं।

9. रामायण के शास्त्रों के अनुसार, हनुमान जी ने सोने की लंका को जला दिया और उसे नष्ट कर दिया। यही वजह है कि आज भी श्रीलंका में कुछ जगहों पर मिट्टी पूरी तरह से काली है।
10. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रावण ने कोनिश्वरम मंदिर के पास गर्म पानी के कुएं बनाए थे। ये कुएँ अभी भी मौजूद हैं और इनमें से गर्म पानी निकलता है।