Entertainment Featured Hindi India News

पूरा देश भड़क उठा ‘टिकटॉक’ के खिलाफ, जानें इस कंट्रोवर्सी की पूरी कहानी!

क्या है 'यूट्यूब vs टिकटॉक' का पूरा मामला! क्यों भारत में 'बैन' हो सकता है 'टिकटॉक'!

पूरा देश भड़क उठा ‘टिकटॉक’ के खिलाफ, जानें इस कंट्रोवर्सी की पूरी कहानी! May 21, 2020Leave a comment

काफी लंबे समय से यूट्यूब और टिकटॉक को पसंद करने वालों में चल रही बहस अब बहुत बड़ा रूप ले चुकी है। इस बहस ने युद्ध का स्वरूप तब लिया जब यूट्यूबर कैरी मिनाटी (वास्तविक नाम अजय नागर) द्वारा टिकटोकर आमिर सिद्दगी को रोस्ट करता हुआ वीडियो पोस्ट किया गया।
जनता और सेलिब्रिटी द्वारा मिला समर्थन!


देखते ही देखते वीडियो वायरल हो गया। इस पर बहुत ज्यादा मिम भी बनने लगे और यूट्यूब और टिकटॉक के बिच की लड़ाई ने बड़ा रूप ले लिया। कैरीमीनाटी के इस वीडियो ने यूट्यूबर पर बहुत सारे रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। बहुत सारे बड़े सेलिब्रिटी और यूटयूबर ने अजय नागर को इस मामले में अपना समर्थन दिया। बी आर चोपड़ा के सीरियल महाभारत में भीष्म पितामह का किरदार निभाने वाले एक्टर मुकेश खन्ना ने भी कैरी मीनाटी को अपना समर्थन दिया। इसके बाद टिकटॉक को भारत में प्रतिबंधित करने की मांग भी उठने लगी।


कैरीमिनाटी का वीडियो डिलीट!
इस मामले को बड़ा स्वरूप देने वाले अजय नागर के वीडियो को यूट्यूब ने कुछ दिनों बाद यह कहकर हटा दिया कि यह वीडियो हमारी गाइडलाइंस के विरुद्ध है। वीडियो डिलीट होने के पहले उस वीडियो पर 73 मिलियन से अधिक व्यूज और 10 मिलियन से अधिक लाइक आ चुके थे और यह वीडियो यूटयूब के सर्वाधिक लाइक वाले नोन – मुजिकल वीडियो के 12 मिलियन लाइक के विश्व रिकॉर्ड को भी तोड़ने वाले था।
इस वीडियो के डिलीट होने के कुछ दिनों बाद कैरी मीनाटी ने नया वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने अपने पिछ्ले वीडियो के डिलीट होने पर दुुख जताया और अपनी बातों को तोड मरोड़ कर पेश न करने के लिए कहा। यह वीडियो भी बहुत पसंद किया जा रहा हैं।
टिकटॉक को बंद करने की मांग!
इसके बाद टिकटॉक को बंद करने की मांग और भी ज्यादा उठने लगी और लोग उसका विरोध करने लगे। लोग ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क पर टिकटॉक ऐप अनिंस्टॉल करते हुए स्क्रीन शॉर्ट्स पोस्ट करने लगे। टिकटॉक को कम रेटिंग देना और उसको रिपोर्ट करना भी लोगों ने चालू कर दिया। यही कारण है कि कभी प्लेस्टोर पर 4 से अधिक की रेटिंग वाले टिक टोक ऐप की रेटिंग 2 के करीब रह गई।


फैसल सिद्दीकी की करतुत
टिकटॉक के विरुद्ध इस यज्ञ में घी डालने वाला काम टिकटोकर फैसल सिद्दीकी ने किया जिन्होंने एसिड अटैक को प्रमोट करने वाला वीडियो अपने अकाउंट पर शेयर किया। इस पर सवाल उठने लगे और इसके खिलाफ एफआईआर की मांग भी उठने लगी। बता दे की फैसल सिद्दीकी टिकटोकर आमिर सिद्दीकी का भाई है।
अब देखना यह है कि इस लड़ाई का अंत कब होता है और क्या सरकार टिकटोक बंद करने पर विचार करती है या नहीं।