Entertainment Featured Hindi Lifestyle News

घास फूस खाकर, शरीर पर 40 किलो ‘कचरा’ बांधकर, ऐसा काम करता है ये ‘कचरा किंग’!

पर्यावरण को अकेले बचाने चले एक 'कचरा किंग' के बारे में जानिए!

घास फूस खाकर, शरीर पर 40 किलो ‘कचरा’ बांधकर, ऐसा काम करता है ये ‘कचरा किंग’! June 6, 2020Leave a comment

अमेरिकी पर्यावरण कार्यकर्ता रॉब ग्रीनफील्ड अपने अनोखे तरीकों से पर्यावरण की समस्याओं की ओर ध्यान दिलाते हैं. आइए देखें कि स्थायी जीवन के लिए वह किन बदलावों की वकालत करते है. एक साल से अपने खाने की चीजें खुद ही उगाने और बाकी के लिए आसपास उगने वाले शाक सब्जी पर निर्भर रहे ग्रीनफील्ड अपने अनुभव से बताते हैं कि ऐसा करना संभव है.

उनका आइडिया है कि लॉन में घास की जगह खाने लायक हरी भरी चीजें उगाई जाएं. ग्रीनफील्ड ने हर हफ्ते एक छोटा बदलाव अपनाया. शुरुआत शॉपिंग के लिए अपना बैग ले जाने, पानी की बोतल रखने, स्थानीय विक्रेताओं से सब्जी खरीदने जैसे कदमों से की. आगे चलकर उन्होंने कार बेच दी और बांस से बनी साइकिल से चलने लगे.

लेकिन उनके लिए सबसे बड़ा बदलाव था इसकी फिक्र छोड़ना कि लोग क्या सोचेंगे. अमेरिका के ऑरलैंडो में अपने 100 वर्ग फुट के घर में रहने वाले ग्रीनफील्ड ने अपना घर भी पुराने मैटीरियल से बनाया है. पिछले 10 साल से वह ऐसे जीने की कोशिश कर रहे हैं जिससे पृथ्वी को नुकसान ना पहुंचे.

घर में बिजली की जगह सोलर पॉवर है, पैसों का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं. जो पैसे कमाते हैं उसे भी दान कर देते हैं. 2016 में एक प्रयोग कर उन्होंने देखा कि औसत अमेरिकी हर दिन करीब दो किलो कचरा निकालता है. महीने के अंत में लगभग 40 किलो कचरे को अपने शरीर पर बांध कर उन्होंने पृथ्वी पर पड़ने वाले इसके बोझ को अपने अनोखे अंदाज में दुनिया के सामने रखा.
यह पर्यावरण कार्यकर्ता किसी को गलत नहीं कहता बल्कि समस्या की ओर ध्यान खींच कर हर किसी को अपने स्तर पर सही करने के लिए प्रेरित करना चाहता है.