Entertainment Featured Hindi India News

और रामायण बना विश्व का दूसरा सबसे बड़ा टीवी शो, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड!

भारत के लोकप्रिय टीवी शो 'रामायण' ने स्थापित किया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड!

और रामायण बना विश्व का दूसरा सबसे बड़ा टीवी शो, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड! May 9, 2020Leave a comment

रामायण भारतीय हिंदू धर्म की एक पौराणिक कथा है। इस पर आधारित टीवी शो जिसे रामानंद सागर ने बनाया, उसकी सफलता काफी उत्साहित करती है। अभी हाल ही में दूरदर्शन की तरफ से ट्वीट किया गया था , जिसमें दर्शकों का आभार जताया गया था कि रामायण को उन्होंने सर्वाधिक देखे जाने वाले टीवी शो के रूप में स्थापित किया है।

हालांकि रामायण के 16 अप्रैल के प्रसारण ने 77 मिलियन दर्शकों के साथ एक रिकॉर्ड बनाया था जोकि बिग बैंग थ्योरी, और गेम्स ऑफ थ्रोंस के दर्शकों से काफी अधिक था। लेकिन यह वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं है।
रामायण जैसे पौराणिक शो से भी अधिक एक टीवी शो के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है, जिसे अब तक विश्व का सर्वाधिक देखे जाने वाला टीवी शो है और उसका नाम है ‘एम ए एस एच’।

यह एक अमरीकी टीवी शो है। 28 फरवरी 1983 को इस क्लासिक अमेरिकी टीवी श्रृखंला, एम ए एस एच की अंतिम कड़ी को लगभग 106 मिलियन दर्शकों ने दिखा था, जो कि रामायण के 16 अप्रैल के एपिसोड के लगभग 77 मिलियन दर्शकों से अधिक है।

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित रामायण आज भी लोगों के दिलों में बसी हुई है। लोगोंं ने लाॅक डाउन की इस मुश्किल घड़ी मेंं रामायण को बड़ेेेेेेे उत्साह के साथ देखा इसी वजह से दूरदर्शन ने सालों बाद टीआरपी लिस्ट में अपनी जगह बनाई और दूरदर्शन भी सर्वाधिक देखे जाने वाला चैनल बन गया।
रामायण और महाभारत जैसे पौराणिक शो की वजह से दूरदर्शन की किस्मत रातों-रात चमक गई तथा दूरदर्शन को एक बहुत बड़ा दर्शक वर्ग मिला। 16 अप्रैल के एपिसोड को एक साथ 77 मिलियन से भी अधिक लोगों ने देखा, यह अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड है। लेकिन इससे भी आगे अमेरिकन क्लासिक टीवी शो एम ए एस एच है जिसे 106 मिलियन लोगों ने देखा था ।