Entertainment Lifestyle Technology

एम्पलॉईस के आराम के लिए ४४६ करोड़ खर्च करती है ये कंपनी!

एम्पलॉईस के आराम के लिए ४४६ करोड़ खर्च करती है ये कंपनी! December 2, 2019Leave a comment

हम अपना आधा जीवन वहां बिताते हैं, जहाँ हम काम करते हैं और वो ऑफिस “ड्रीम प्लेस” की तरह हो, तो काम करने का मज़ा ही कुछ और है. उस पर भी कंपनी आपके हर सुख-सुविधाओं का ध्यान रखे, दिन में 3 बार खाना दें, आराम करने के लिए लक्जरी होटल की तरह कमरे हों और तनाव काम करने के लिए स्वीमिंग पूल और गेम्स की सुविधा, तो घर भी कौन ही जाना चाहेगा. आइए आज आपको ऐसी ही एक वर्ल्ड क्लास कंपनी के बारे में बताते हैं, जिसके ऑफिस में हर कोई जॉब करना चाहेगा.

दुनियाभर में ऐसी कई कंपनीज है जो ऑफिस को ही स्वर्ग की तरह बनाती हैं. उन्ही में से एक है Google! Google अपने कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखती है और उन पर करोड़ों रुपये खर्च करती है. यहाँ तक कि एम्पलॉई की मौत होने के बाद भी उसकी फैमिली को जिंदगीभर हाफ सैलरी देती है.

कैसा है का Google ऑफिस –

Google का सबसे बड़ा ऑफिस न्यूयॉर्क में है, जो 29 लाख वर्ग फीट में फैला है.गूगल का दूसरा बड़ा हेडक्वार्टर Googleplex कैलिफोर्निया है जो लगभग 20 लाख वर्ग फीट में फैला है.चौकाने कि बात यह है की Googleplex में 9000 सोलर पैनल लगे हुए हैं जो 1.6 मेगावाट बिजली का निर्माण करते है.40 देशों में गूगल के 70 ऑफिस हैं।

हर साल कर्मचारियों पर 72 मिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च :

जानकर आप चौंक जायेंगे कि यह कंपनी अपने एम्पलॉईस पर करीबन 446 करोड़ रुपयों से ज्यादा रुपए खर्च करती है.गूगल में काम करने वालों को जबरदस्त सेलरी पैकेज मिलता है. एम्पलॉईस को अच्छा माहौल देने के लिए ये कंपनी बहुत खर्चा करती है. हमारे लिए गर्व कि बात है की गूगल हेडक्वॉर्टर में काम करने वाले करीब 40 फीसदी एम्पलॉईस भारतीय मूल के हैं.

एम्पलॉईस को मिलने वाली सुविधायें –

-दिन में 3 बार फ्री खाना
-कैम्पस के अंदर के आलीशान किचन में नाश्ता, खाना, कोल्डड्रिंक
-जब चाहे तब कॉफी और स्नैक्स मिलते है
-स्विमिंग पूल, रेस्ट झोन, गार्डन ,जिम जैसी सुविधाएँ
-एम्पलॉईस जब चाहे वीडियो गेम खेल सकते हैं
– थकान महसूस करे तो मसाज रूम में जाकर मसाज कर सकते हैं
-टेबल टेनिस, बिलियर्ड्स, वीडियो गेम, और बॉउलिंग एले जैसी सुविधाएं
– ऑफिस के अंदर ही एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए बाइक रैक्स, इलेक्ट्रिक कार और मोटराइज स्कूटर कि सुविधा

कंपनी के अंदर का नजारा

गूगल का ऑफिस बाहर से जीतना खूबसूरत है अंदर से उतना ही सुंदर और कलरफुल है. जिधर देखो उधर रंग-बिरंगे वर्क स्टेशन नजर आते हैं. हर डिपार्टमेंट फर्नीचर से अलग तरह की सजावट की है, जिससे काम का तनाव कम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *