Entertainment Featured Lifestyle

इन 7 वजहों से शादी के बाद रिश्ता खत्म हो जाता हैं!

अपने रिश्ते को 'रोमांटिक' बनाये रखने के लिए कभी न करें यह 7 चीज़ें!

इन 7 वजहों से शादी के बाद रिश्ता खत्म हो जाता हैं! January 18, 2020Leave a comment

रिश्ते को एक नए स्तर पर ले जाने का विचार – विवाह लगभग सभी को पसंद आता है। हालांकि, वास्तविकता हमेशा वैसी नहीं होती जैसी हमें उम्मीद थी। यहाँ सात कारण बताए गए हैं कि शादियाँ एक लंबे रिश्ते को खत्म कर सकती हैं।
भले ही आप अंततः अपने प्रियतम के साथ अपना शेष जीवन बिता सकें, फिर भी आप अपने वैवाहिक जीवन के साथ ‘कुछ गलत’ महसूस करते हैं। यहां “कुछ गलत”, जो कि अस्पष्ट है, उत्तरोत्तर आपके प्रतीत होने वाले रिश्ते को समाप्त कर सकता है।
इसलिए, अपने सपनों की शादी की योजना बनाने से पहले, इन संबंधों के चिंतन पर एक नज़र डालें।

image

1. प्यार का अभाव
जब हम युवा होते हैं और प्यार में पागल होते हैं, तो हम हर मौके का फायदा उठाते हुए उन्हें बताते हैं कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं और हम उन्हें अपनी जिंदगी में कितना खुशकिस्मत मानते हैं। बहुत सारे तर्कों के बाद, हम अभी भी उन्हें बनाए रखने की पूरी कोशिश करते हैं।
हालाँकि, एक बार शादी करने के बाद, हम अपने प्रेमी को ले लेंगे। हम उन्हें वैसे नहीं देखते जैसे हम उन्हें देखते थे, धीरे-धीरे, बिना किसी कारण के एक दीवार बनाई जाती है।
2. बहुत अधिक भावना के साथ शुरू करें, कुछ भी नहीं के साथ अंत
एक अध्ययन के अनुसार, जितने अधिक स्नेही जोड़े रिश्ते के शुरुआती चरण में होते हैं, तलाक की संभावना उतनी ही अधिक होती है। जब हम इस बात पर पहुँचते हैं कि हमारा प्यार अब उन्हें आश्चर्यचकित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो चीजें कम होने लगती हैं।
इस बिंदु पर, आप महसूस करेंगे जैसे कि आपका प्रयास निराशाजनक है, और इसके साथ प्रयोग करने के लिए कुछ भी रोमांचक नहीं है।

image

3. यह पहली बार में “प्यार” नहीं था
क्या हम वास्तव में उनके साथ प्यार में हैं, या हम सिर्फ उनके आसपास होने की भावना के साथ प्यार में हैं? अपने बॉयफ्रेंड / गर्लफ्रेंड के साथ बाहर जाने पर हम बहुत सुरक्षित और आरामदायक महसूस करते हैं, लेकिन कभी-कभी, यह उनके लिए हमारे लिए सही भावना नहीं है।
“प्यार” कहने के लिए एक आसान शब्द है लेकिन महसूस करने के लिए एक कठिन है। लेकिन जब आप इसे अलग कर सकते हैं, तो अक्सर देर हो जाती है।
4. आपकी जरूरत अब पहले जैसी नहीं है
आदर्श सेलिब्रिटी जोड़ी – माइली साइरस और लियाम हेम्सवर्थ, दो साल की शादी के बाद अलग हो गए। क्यों? क्योंकि वे अब अन्य प्राथमिकताओं जैसे कि आत्म परिपक्व और करियर को लेते हैं। परिवर्तन अपरिहार्य है, और हम सभी को इसके माध्यम से जाना है। कुछ जोड़े एक-दूसरे के साथ बढ़ते और विकसित होते हैं, जबकि अन्य व्यक्तिगत लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं।

image

5. बसने की सरल आवश्यकता
कभी-कभी हमें वहां से बाहर जाने और फिर से एक नया प्रेमी खोजने के बारे में सोचने के साथ यह बहुत तनावपूर्ण लगता है। हम उस दुष्चक्र से थक गए हैं, इसलिए हम उन्हें केवल ‘दूसरे’ के रूप में लेबल करते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह है कि आप अपना समय बर्बाद कर सकते हैं और सही व्यक्ति को याद कर सकते हैं। हम सभी को किसी न किसी दिन घर बसाने की इच्छा होती है, लेकिन हमें शादी का दबाव बहुत ज्यादा नहीं उठाना चाहिए।
6. अपने साथी के अप्रत्याशित पक्ष की खोज
हमारे हिम्मत समय के माध्यम से पता चला है, और इसलिए उनके हैं। दावा न करें कि आप अपने प्रेमी के बारे में सब कुछ पहली जगह से जानते हैं! एक बार जब हम शादी में जाते हैं और अपने साथी से 24/7 मिलते हैं, तो हम उनके बारे में नई चीजों को उजागर करेंगे, कुछ अच्छे हैं, कुछ अपेक्षाकृत नकारात्मक हैं।
तो अपने आप को उन अप्रत्याशित चीजों के लिए तैयार करें! हम यह नहीं जान सकते हैं कि, शायद, बेईमानी, वित्तीय मुद्दे और कई अन्य चीजें आगे की प्रतीक्षा कर रही हैं।

image

7. “स्वाइप राइट” जबकि आपको “लेफ्ट स्वाइप” करना चाहिए
जब हम गहराई से प्यार करते हैं, तो हमारा दिमाग आसानी से ‘ख़त्म होने के बाद’ खुश हो जाता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वास्तविकता हमेशा रोम-कॉम फिल्मों से अलग होती है। तदनुसार, आप अपने साथी के प्यार के साथ हर दिन नहीं उठेंगे, और सब कुछ ठीक हो जाएगा। विवाह एक बार फिर से बंद होने की स्थिति है।
इसलिए, वहाँ हर युगल जो प्यार में पागल हैं या एक-दूसरे से तंग आ चुके हैं, रिश्ते की समकालीन स्थिति के लिए एक गहरी सोच देना हमेशा आवश्यक होता है।

image