Astrology Featured

महाभारत युद्ध में बिछी थी लाशे, जानिए मरने के बाद उन शवों के साथ क्या किया गया

महाभारत युद्ध में बिछी थी लाशे, जानिए मरने के बाद उन शवों के साथ क्या किया गया February 10, 2020Leave a comment

कहते हैं दुनिया का सबसे बड़ा युद्ध महाभारत का युद्ध माना जाता है जिसमें खून की नदियां बहाई गई थी। काल की बात करें तो यह सबसे बड़ा युद्ध माना जाता है जिसमें पांडवों और कौरवों के बीच में भयंकर युद्ध हुआ था । इस युद्ध में मारे गए लोगों की कोई गिनती नहीं थी कहा जाता है की युद्ध में कई लोगों के वंश ख़तम हो गए । पर क्या किसीको पता है उस युद्ध में मारे गए लोगों के शव कहां गए ?


महाभारत का युद्ध ‘कुरुक्षेत्र’ में हुआ था ।कहते हैं वहां उस घटना के आज भी प्रत्यक्ष परिणाम देखने को मिलते हैं। आप यह बात सुनकर चौंक जायेंगे की युद्ध में मारे गए लोगों के शव के साथ क्या किया जाता था। हिन्दू परंपरा में मरने के बाद जब तक उस शव का अंतिम संस्कार ना हो तब तक मुक्ति नहीं मिलती ।


महाभारत के युद्ध का एक मतवपूर्ण नियम था, सूर्यास्त यानि शाम होने के बाद में युद्ध को रोका जाता था। इसमें मारे गए लोगों को उनको पहचानने वाले परिवार वालों को सौप दिया जाता था या फिर उनका अंतिम संस्कार वही कर दिया जाता था। इतिहास में इस बात के बारे में लिखा गया है कि जब भीष्म पितामह युद्ध में मारे गए तभी ये महाभारत समाप्त हुआ ।उसके बाद कुरुक्षेत्र की पूरी भूमि जला दी गयी और इसी कारण युद्ध में मारे गए सैनिकों के शवों का अंतिम संस्कार हो गया था।